अगरतला। ।

त्रिपुरा में दो चरणों में 11 और 18 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनावों में 39077 नए मतदाता वोट डाल सकेंगे जिसमें 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग की 17346 महिलाएं हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी श्रीराम तारानिकांती ने सोमवार को यहां बताया कि नये वाटरों को शामिल करने के बाद मतदाताओं की संख्या बढ़कर 2605325 हो गयी है।



त्रिपुरा में 23 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने निर्णय लिया है कि सभी 60 विधानसभा क्षेत्रों में कम से कम एक मतदान केंद्र ऐसा होगा जहां पर पूरा प्रबंध महिलाएं संभालेंगी।



पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के बारदोवली विधानसभा एक ऐसा क्षेत्र है जहां महिलाओं की औसत संख्या सबसे अधिक है जबकि पूर्वी त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के राजनगर विधानसभा में महिलाओं की संख्या सबसे कम है।



उल्लेखनीय है कि देश में 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में लोकसभा चुनाव हो रहा है। ग्यारह अप्रैल को पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे जबकि 19 मई को सातवें चरण के लिए मतदान होगा। मतों की गिनती 23 मई को होगी।



लोकसभा के साथ ही ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और आंध्र प्रदेश में विधानसभा के चुनाव भी होंगे। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में सातों चरणों में मतदान होगा।