मॉनसून को लेकर अच्छी संकेत मिल रहे हैं। पिछले 24 घंटों में पूरे देश में सामान्य से 39% ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है। इसमें राजस्थान, महाराष्ट्र, गोवा, मध्यप्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, यूपी और पंजाब में भारी बारिश देखने को मिली है। हालांकि, कुछ इलाके अभी भी उमस से परेशान हैं, लेकिन, अगले 24 घंटों में फिर से मॉनसून में तेजी आने का अनुमान है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में पूर्वोत्तर समेत हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, एमपी, यूपी, बिहार, बंगाल और हरियाणा के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।



मौसम विभाग का कहना है कि हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के पहुंचने का अनुमान है। उत्तर प्रदेश के दक्षिण जिलों और मध्य प्रदेश के उत्तरी जिलों में 9 और 10 जुलाई को भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश की संभावना है। 8 जुलाई के लिए मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, असम और मेघालय में भी भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके अलावा, कोंकण, गोवा, पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी होने की संभावना है।




9 जुलाई के लिए मौसम विभाग का अनुमान है कि पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश का अनुमान है। 9 जुलाई को उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा गोवा, कोंकण, पश्चिमी मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। वहीं, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, ओडिशा, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश के संकेत हैं।



10 जुलाई के लिए मौसम विभाग का अनुमान है कि पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है। 10 जुलाई को भी उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है। 11 जुलाई के लिए मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत ज्यादा भारी का अनुमान है। मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा ज्यादातर राज्यों में भारी से बहुत भारी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है जिससे समुद्र में तेज लहरें उठ सकती हैं।