गुवाहाटी। ।

राष्ट्रीय सीनियर बैडमिंटन चैम्पियनशिप का 83वां संस्करण मंगलवार से यहां आयोजित होगा। पूर्वोत्तर में करीब एक दशक के बाद इस चैम्पियनशिप का आयोजन होने जा रहा है। गुवाहाटी में ही पिछली बार इस चैम्पियनशिप का आयोजन 2010 में हुआ था।




टूर्नामेंट के लिए ड्रॉ सोमवार को निकाले जाएंगे जबकि मंगलवार से व्यक्तिगत स्पर्धाएं शुरू होंगी। चैम्पियनशिप के पुरुष और महिला वर्ग में ऐसे टॉप-8 खिलाड़ी भी भाग ले रहे हैं, जो विश्व रैंकिंग में 50 से नीचे के हैं। इन खिलाडिय़ों को सीधे प्री-क्वार्टर फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा। एकल ड्रॉ में 16 सीड होंगी जबकि युगल वर्ग में आठ सीड होंगे।




महिला वर्ग में मौजूदा चैम्पियन सायना नेहवाल और पिछली साल की उपविजेता पीवी सिंधु मुख्य आकर्षण होंगी। सायना ने हाल में इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीता है और वह चौथी बार यहां खिताब जीतने उतरेंगी।




पुरुष वर्ग में पूर्व चैम्पियन समीर वर्मा और पारुपल्ली कश्यप पर भी सबकी निगाहें रहेंगी। युवा खिलाड़ी लक्ष्य सेन पिछली बार यहां सेमीफाइनल तक पहुंचे थे। उन्होंने पिछले साल विश्व जूनियर चैम्पियनशिप, यूथ ओलम्पिक और एशिया जूनियर चैम्पियनशिप में पदक जीते हैं।




उल्लेखनीय है कि पूर्व वल्र्ड नंबर-1 सायना के लिए गुवाहाटी में खेलना एक अलग अनुभव होगा। वह प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) में नार्थ-ईस्टर्न वॉरियर्स टीम का प्रतिनिधित्व करती हैं। सायना ने कहा, 'मैंने इस सीजन में पीबीएल में नार्थ ईस्टर्न वॉरियर्स का प्रतिनिधित्व किया है। हालांकि इस साल पीबीएल मुकाबले गुवाहाटी में नहीं हुए। ऐसे में सीनियर चैम्पियनशिप में पूर्वोत्तर के प्रशंसकों के सामने खेलने का यह एक शानदार मौका होगा। मैं इस चैम्पियनशिप को लेकर उत्साहित हूं।'





भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के अध्यक्ष हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा, 'हमारा लक्ष्य खेल को देश के सभी हिस्सों में ले जाना है, ताकि प्रशंसक अपने स्टार खिलाड़ी को लाइव एक्शन में देख सकें। गुवाहाटी में सीनियर चैम्पियनशिप की मेजबानी करना, स्थानीय खिलाडिय़ों के साथ-साथ प्रशंसकों के लिए भी एक शानदार अनुभव होगा। मैं खिलाडिय़ों अपनी शुभकामनाएं देता हूं।'