विदेश घूमना अधिकांश लोगों का सपना होता है। इसके लिए कई लोग अपनी कमाई से हर महीने कुछ रकम विदेश यात्रा के लिए बचाकर रखते हैं। कई महीनों-सालों तक सेविंग करने के बाद वो किसी देश में घूमने का प्लान बनाते हैं। हालांकि विदेश घूमना हर किसी के बस की बात नहीं है, क्योंकि इसके लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। दरअसल, विदेश घूमने का सपना देखने वाले अधिकतर लोगों को लगता है कि भारत में विदेशों की तरह घूमने लायक खूबसूरत जगहें नहीं हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोचते हैं तो आपकी सोच बिल्कुल गलत है।


 विविधता से परिपूर्ण भारत में ऐसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों की भरमार है जो किसी भी मामले में विदेश के खूबसूरत पर्यटन स्थलों से कम नहीं है। अगर आप भी विदेश की सैर करने का प्लान बना रहे हैं तो इससे पहले एक बार भारत के इन खूबसरत स्थलों की सुंदरता का करीब से दीदार कर लें। इनकी खूबसूरती आपका मन इस कदर मोह लेंगी कि आप विदेश की सैर करना भूल जाएंगे।


मंडी- हिमाचल प्रदेश
अगर आप स्कॉटलैंड जाकर हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता के बीच अपनी छुट्टियां बिताने का प्लान बना रहे हैं तो इससे पहले हिमाचल प्रदेश की मंडी का दीदार जरूर कर लें। यहां की हरियाली, हरी-भरी वादियों को देखकर आप इसके दीवाने हो जाएंगे।


ऑली- उत्तराखंड
उत्तराखंड के ऑली की खूबसूरती देखकर आपका मन घर वापस जाने का बिल्कुल भी नहीं करेगा। ऑली की प्राकृतिक सुंदरता इतनी मनमोहक और आकर्षक है कि अलास्का की खाड़ी के खूबसूरत नजारे भी इसके आगे फीके पड़ जाएं।


लद्दाख के ऊंचे पहाड़
अगर आप ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और खूबसूरत वादियों के बीच अपने वेकेशन को एन्जॉय करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको ऑस्ट्रेलिया जाने की जरूरत नहीं है। आप भारत के लद्दाख में जाकर ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और प्रकृति के खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं।


गुलमर्ग और सोनमर्ग
स्विटजरलैंड जाकर लोगों को भले ही जन्नत में होने का एहसास होता हो, लेकिन भारत में भी एक स्विटजरलैंड है जिसे देखकर आप उसके दीवाने हो जाएंगे। अगर आप एक बार कश्मीर के गुलमर्ग और सोनमर्ग का दीदार करेंगे तो आपको महसूस होगा कि आप जन्नत में अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर रहे हैं।


अंडमान एंड निकोबार
अगर आप विदेश के किसी आईलैंड पर जाकर अपने वेकेशन को यादगार बनाने के लिए काफी समय से सेविंग कर रहे हैं तो एक बार आपको भारत के अंडमान एंड निकोबार आइलैंड का दीदार कर लेना चाहिए। यहां के विशाल समंदर, खूबसूरत नजारे और वाटर स्पोर्ट्स आपका दिल जीत लेगें।


मुन्नार- केरल
केरल के मुन्नार जाकर आपका मन वहां बार-बार जाने का करेगा। यहां मौजूद चाय के बागान मलेशिया के बागानों से भी ज्यादा सुंदर और मनमोहक हैं। अगर आप मलेशिया की सैर करने की सोच रहे हैं तो इससे पहले मुन्नार का दीदार जरूर करें, यहां आने के बाद शायद आप मलेशिया जाने का इरादा ही बदल दें।


यकीनन भारत के ये पर्यटन स्थल प्राकृतिक सुंदरता और खूबसूरत नजारों के मामले में विदेश के किसी भी मशहूर पर्यटन स्थल से कम नहीं हैं। ऐसे में अगर आप विदेश जाने की सोच रहे हैं तो  वहां न जाकर भारत के इन जगहों पर ही विदेश की सैर जैसा आनंद उठा सकते हैं।