मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड कोंगकल संगमा ने मेघालय सरकार के विभिन्न विभागों में लगभग 6,000 रिक्त पदों पर जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की बात कही है।



मुख्यमंत्री ने प्रश्नकाल के दौरान विधानसभा को बताया, 'राज्य सरकार के 48 विभागों में 5,984 रिक्तियां भरी जानी हैं।' इसके लिए जल्द ही विभागों से डिटेल्स के साथ भर्ती जारी की जाएगी।



इससे पहले, लिंगदोह ने सदन को बताया था कि मेघालय लोक सेवा आयोग (MPSC) अभी तक 1,873 रिक्त पदों को भरने के राज्य से भर्ती प्रक्रिया को तेज करने का अनुरोध किया है।



संगमा ने अपने जवाब में कहा कि एमपीएससी के अलावा, जिला चयन समिति द्वारा भी रिक्त पद भरे जाने हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी भर्ती प्रक्रियागत देरी के कारण समय लेती है। देखा जाए तो राज्य और या केंद्र की भर्ती, सभी में भर्ती प्रक्रिया के लिए तय चरण समय से पुरे करने होते हैं।




मुख्यमंत्री ने कहा, 'MPSC लगातार इस पर काम कर रहा है। समय-समय पर सरकार ने MPSC को पत्र भेजकर आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा है। MPSC विभिन्न पदों को भरने के लिए परीक्षा आयोजित कर रहा है।'



इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री ए एल हेक ने भी स्वीकार किया कि अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों सहित सभी ग्रेड के कर्मचारी की कमी है। उन्होंने कहा कि रिक्तियों को विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) और सीधी भर्ती जैसे मेघालय लोक सेवा आयोग (एमपीएससी), जिला चयन समिति (डीएससी) या विभागीय चयन समिति के माध्यम से भरा जाएगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि 11 दंत चिकित्सकों के पद जल्द ही भरे जाएंगे।