महाभारत मे एक ऐसा पात्र था जिसका नाम था द्रोपदी। यह पूरी महाभारत में विवादित पात्र रहा और ये कहा जा सकता है कि इसके कारण ही महाभारत हुई। वहीं आप जानते हैं द्रौपदी के पांच पति थे जो कि वरदान के कारण मज़बूरी में मिल गए थे। यह उन्हें मिला एक वरदान ही था जिसके कारण उन्हें 5 पतियों का सुख मिला। ऐसे ही भारत में ही एक गांव ऐसा है जहां हर बहु द्रौपदी है, किसी किसी पत्नी के तो आठ पति तक है। जी हां, सुनकर तो चौंक तो गए होंगे लेकिन ये सच भी है।



दरअसल, राजस्थान और मध्यप्रदेश की सीमा से सटा एक गांव है जिसका नाम मुरैना है। यहां लगभग हर घर में पत्नी के एक से ज्यादा पति है। पांडवो की भांति ही ये पत्नी एक एक पति के साथ निश्चित समय के लिए रहती है। हालांकि ये परंपरा ज्यादा पुरानी नही है और गांव के लोगों ने ही इसे जुगाड़ के रूप में शुरू किया है। तभी से ये भी चला आ रहा है जो बेहद ही अजीब है।



आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गांव में लड़कियों की कमी है और लड़के ब्याहे ही नही जा रहे थे, ऐसे में गांव की पंचायत ने फैसला किया की जिस घर में एक से ज्यादा लड़के है सबकी शादी एक ही लड़की से होगी और सबका उस पर बराबर का हक़ होगा। हालाँकि कुछ लड़कियों की शादी एक से हो रही है जिस घर में एक लड़का है अन्यथा किसी किसी के तो आठ पति है।